Monday, November 26, 2012

आम आदमी पार्टी का आगाज़
26 नवंबर 2012 दिल्ली. राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि देकर और डॉ. भीमराव अंबेडकर मेमोरियल से बाबा साहब भीमराव अंबेडकर से आशीर्वाद लेने के बाद संसद मार्ग से आम आदमी पार्टी की स्थापना का बिगुल फूंका गया. आम आदमी पार्टी की कार्यकारिणी के सदस्यों के साथ सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपिता और राष्ट्र के संविधान निर्माता को श्रद्धांजलि दी। अलीपुर रोड़ स्थित डा. भीमराव अंबेडकर मेमोरियल में आम आदमी पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर (राष्ट्रीय समन्वयक) अरविंद केजरीवाल ने बाबा साहब को श्रद्धांजलि देने के बाद विजिटर रजिस्टर में लिखकर अपनी भावनाएं व्यक्त कीं और आशीर्वाद लिया । अरविंद केजरीवाल ने लिखा बाबा साहब अंबेडकरजी ने जो संविधान बनाया था उसकी प्रस्तावना में आजादी के दीवानों के सपने के भारत का नजरिया था. लेकिन आज का भारत वैसा नहीं है जिसकी कल्पना की गई थी। हम उनसे आज आशीर्वाद मांग रहे हैं कि हमें वह ऐसी ताकत दें कि हम उनके सपने के भारत का निर्माण कर सकें” 


आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता उसके बाद पार्टी के स्थापना स्थल संसद मार्ग पहुंचे जहां 30 हजार से ज्यादा लोग उनका इंतजार कर रहे थे. 26 नवंबर 2008 को मुंबई में आतंकी हमले हुए थे जिसमें सुरक्षाबलों के बहुत से जवान शहीद हुए थे और मुंबई की आम जनता की जान गई थी. इसलिए स्थापना कार्यक्रम की शुरुआत में उन सभी लोगों को याद किया गया और श्रद्धांजलि व्यक्त की गई. 26/11 में एनएसजी के ऑपरेशन में शामिल कमांडो सुरेंद्र सिंह को पूर्व नौसेना अध्यक्ष एडमिरमल रामदास ने सम्मानित किया।
कार्यक्रम की शुरुआत में कार्यकारिणी के सदस्य दिनेश वाघेला ने 25 नवंबर को पार्टी की पहली कार्यकारिणी की बैठक में सर्वसम्मत्ति से तय की गई कुछ जिम्मेदारियों की औपचारिक सूचना कार्यक्रम के मंच से दी. अरविंद केजरीवाल को पार्टी का राष्ट्रीय संयोजक, पंकज 
गुप्ता को राष्ट्रीय सचिव और श्री कृष्णकांत सेवदा को कोषाध्यक्ष चुना गया।
देश के कोन-कोने से आए लोगों ने आम आदमी पार्टी का दफ्तर खोलने के लिए स्थान औऱ ऑफिस चलाने के लिए धन के प्रबंध का वादा किया. स्थापना दिवस के दिन 300 से ज्यादा स्थानों से कार्यालयों के लिए स्थान देने की पेशकश मिली. आम आदमी के स्थापना कार्यक्रम के लिए धन का प्रबंध भी सभास्थल पर मौजूद लोगों ने किया. पार्टी के कुछ कार्यकर्ता चादर लेकर निकले औऱ लोगों ने थोड़ा-थोड़ा दान करते हुए 1,62,324 रुपए दिए.
विभिन्न राज्यों से आई टीमों ने अपने राज्य के विशेष नृत्य पेश किए. अलग-अलग राज्यों के लोगों ने अपने प्रदेश के प्रतीक चिह्न भेट किए. कार्यक्रम में उपस्थित कार्यकारिणी के सभी सदस्यों के साथ पूर्व कानून मंत्री और मशहूर वकील शांति भूषण ने आम आदमी पार्टी के संविधान को इस देश की जनता के बीच रखा।
स्थापना समारोह के दिन  करीब  15000 लोगों ने सदस्यता के लिए नामांकन पत्र लिया. कार्यक्रम के समापन में पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक श्री अरविंद केजरीवाल ने सभा को संबोधित करते हुए देश की जनता को बताया कि उनकी पार्टी में उनका इंटरनल लोकपाल होगा जिसमें झारखंड हाई कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस श्री भगवती शर्मा और पूर्व नौसेना अध्यक्ष एडमिरल रामदास होंगे। पार्टी की शुरुआत पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस देश की जनता ने मौजूदा भ्रष्ट व्यवस्था से परेशान होकर अपनी पार्टी बनाई है जिसमें हर वो आम आदमी होगा जो भ्रष्टाचार से परेशान है। केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी परेशान होकर इस राजनीति में कूदा है और वो राजनीति करने नहीं बल्कि इस राजनीति को बदलने के लिए आया हैं।  
अरविंद केजरीवाल ने स्थापन समारोह में आए जनसैलाब से चार शपथ दिलवाई. पहली शपथ कि मैं न घूस लूंगा, न दूंगा. दूसरी शपथ यह होनी चाहिए कि मैं वोट अवश्य डालूंगा. तीसरी शपथ कि मैं पैसा या किसी और लालच पर वोट नहीं डालूंगा औऱ चौथी शपथ कि मैं जाति-धर्म के आधार पर वोट नहीं डालूंगा.
कार्यक्रम के आखिर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज के सिपाही कैप्टन अब्बास अली ने मशाल जलाकर युवाओं को सौंपी और उनसे आगे यह मशाल देश के कोने-कोने तक ले जाने को कहा. कैप्टन अब्बास अली साहब ने अपने संदेश में कहा, यह मुल्क आपका है. इसकी तकदीर आपको लिखनी है. नौजवानों आपको खास जिम्मेदारी निभानी होगी. मैं आप सब के लिए दुआ करुंगा.

No comments:

Competitiveness, climate, security Finn’s priorities Ministry of Finance release Finnish road map of EU presidency. Finland is set ...