Sunday, September 22, 2013

धार्मिक आयोजनों की सुरक्षा व्यवस्था अचूक बनाए सरकार:विहिप
नई दिल्ली सितम्बर 21, 2013। हिन्दुओं के धार्मिक आयोजनों की सुरक्षा व्यवस्थाओं में लगातार बरती जा रही लापरवाही पर क्षोभ व्यक्त करते हुए विश्व हिन्दू परिषद ने आज मांग की है कि सरकार इन अव्यवस्थाओं को अविलम्ब ठीक करे। दिल्ली में गणेश मूर्ति विसर्जन के दौरान 19 श्रद्धालुओं के यमुना में डूब जाने को दिल्ली सरकार व संबन्धित विभागों की गंभीर लापरवाही करार देते हुए विहिप दिल्ली के महा मंत्री श्री सत्येन्द्र मोहन ने आज एक बैठक के बाद कहा कि दिल्ली सरकार को इन घटनाओं से सबक लेते हुए आगामी त्योहारों की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबन्द करनी होगा।   
झण्डेवालान कार्यालय में आज हुई एक बैठक की विस्तृत जानकारी देते हुए विहिप दिल्ली के मीडिया प्रमुख श्री विनोदबंसल ने बताया कि यह घटना कोई नई नहीं थी। इससे पहले भी धार्मिक आयोजनों के दौरान यमुना तट पर ऐसे अनेक हादसे हुए, जांच कमेटियां बैठीं, उन सब से रिपोर्ट भी मिलीं किन्तु न तो दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध कोई कार्यवाही हुई और न ही इस प्रकार की घटनाओं पर रोक लगाने की किसी प्रकार की व्यवस्था की गई। बैठ्क में पारित एक प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि यमुना जी में मूर्ति विसर्जन कोई नई बात नही थी। सब को पता था कि इस त्योहार पर बडी संख्या में श्रद्धालु भाग लेते हैं इसके बावजूद भी वहां अव्यवस्था का आलम ये था कि न तो पर्याप्त सुरक्षा कर्मी थे, न कहीं भी कोई संकेतक बोर्ड लगे थे कि किसको किधर जाना है और कहां पर जाने में खतरा है। इतना ही नहीं सबसे गंभीर बात तो यह थी कि आपदा प्रबंधन में अपने आप को माहिर कहने वाली दिल्ली सरकार के पास डूबने बालों को बचाने या मृत शरीर को नदी से बाहर निकालने के लिए कोई गोता खोर भी वहां उपलब्ध नहीं थे और लोग मनमाने दाम देकर प्राईवेट गोता खोरों के भरोसे दूसरे-तीसरे दिन ही अपने परिजनों के शव निकलवा सके। विहिप ने अपने प्रस्ताव के माध्यम से सरकार को चेताया है कि वह आगामी नवरात्रों से प्रारम्भ होने वाले हिन्दू त्यौहारों की श्रंखला के दौरान सभी व्यवस्थाएं ठीक कर सुरक्षा के अचूक प्रबन्ध करे।
      बैठक में विहिप के प्रान्त उपाध्यक्ष श्री गुरुदीन प्रसाद रुस्तगी, श्री दीपक कुमार व श्री महावीर प्रसाद, संयुक्त महा मंत्री श्री राम कृष्ण श्रीवास्तव, मंत्री श्री राम पाल सिंह यादव तथा बजरंग दल के प्रान्त संयोजक श्री शिव कुमार सहित अनेक पदाधिकारी उपस्थित थे।
भवदीय

विनोद बंसल,
मीडिया प्रमुख, 
इंद्र्प्रस्थ विश्व हिंदू परिषददिल्ली।

मो  9810949109 

No comments:

Competitiveness, climate, security Finn’s priorities Ministry of Finance release Finnish road map of EU presidency. Finland is set ...